Search This Blog

Saturday 14 May 2016

How to increase battery life

नमस्कार दोस्तों,
                      आज मैं आपको बताऊंगा की आप अपने स्मार्ट फ़ोन की बैटरी की लाइफ को कैसे बढ़ा सकते है। स्मार्ट फ़ोन्स की जो बैटरी होते है वो 1000, 2000, 3000 साइकिल की होती है। आमतौर पर 1000 साईकल की बैटरी फ़ोन मे यूज़ आती है। जिसका मतलब होता है की ये बैटरी 1000 बार चार्ज होने के बाद इसका बैकअप थोडा कम हो जाएगा। लेकिन आम तौर पर लोग गलत चार्जिंग कर बैठते है जिस से फ़ोन की बैटरीे 600 -700 साइकिल ही हो पाती हैं। जिससे बैटरी 6 महिने मे ही ख़राब हो जाती है। चलिए देखते है की हम अपनी बैटरी की लाइफ को कैसे बढ़ा सकते हैं।

1 महिने मे एक बार फ़ोन को पूरा डिस्चार्ज करें फिर पूरा 100% तक चार्ज करें।

2 फ़ोन को केवल महिने मे 1 बार ही डिस्चार्ज करें। रोज़ डिस्चार्ज करने से बैटरी कमजोर हो जाती है।

3 बैटरी जब 30%-40% हो तब उसे चार्ज करना चाहिए। अमूमन लोग 10%-15% होती है जब चार्ज करते है जो एक बैटरी के लिए सही नहीं है। 10% से 20% मे बैटरी को चार्ज करने से फुल चार्ज होने मे टाइम लगेगा और बैटरी गरम भी हो जाएगी।

4 फ़ोन को चार्जिंग मे लगा के छोडने से बैटरी पर कोई असर नहीं होता क्यू की बैटरी फुल होने पर पॉवर नहीं लेती । आप अपने चार्जर को चार्ज होने पर गरम महसूस कर सकते है और जब फुल चार्ज हो जाता है तो चार्जर ठणडा हो जाता है। क्यू की आज कल फ़ोन्स मे ऑटो कट पॉवर की चिप लगी होती है जो ओवर चार्ज से बचाती है।

5 चार्जिंग के समय फ़ोन से बात न करें और गेम्स भी ना खेलें क्यू की इस से चार्जिंग डिस्चार्जिंग साथ होने लगेगी और बैटरी कमजोर हो जाएगी।

इन बातो का धयान रख कर आप अपनी बैटरी की लाइफ को बढा सकते है।

No comments:

Post a Comment